Health Tips in Hindi


क्‍यूं जरुरी है शारीरिक संबन्‍ध बनाने के बाद पेशाब करना

पति-पत्‍नी के बीच एक स्‍वस्‍थ रिश्‍ता बनाए रखने के लिये स्वस्थ यौन जीवन का भी होना बहुत जरुरी है। वे कपल्‍स जो टाइम ना होने की वजह से एक दूसरे के साथ कम समय बिताते हैं उनके रिश्‍ते में मजबूती नहीं होती। यह बहुत जरुरी है कि दोनों ही कपल्‍स अपनी सेक्‍स लाइफ को अच्‍छी बनाने के साथ-साफ उस प्रक्रिया को भी साफ सुथरा बनाएं, जिससे आगे चल कर दोनों को ही समस्‍या ना हो।

जानें लवमेकिंग के पहले और बाद के 12 स्‍वच्‍छता नियम

आपको इस बात की जानकारी जरुर होनी चाहिये कि आपके पार्टनर के गुप्तांगों का स्‍वस्‍थ और साफ सुथरा होना काफी जरुरी है क्‍योंकि उसका सीधा संबन्‍ध आपके स्‍वास्‍थ्‍य से भी जुड़ा होता है।

यदि आपके पार्टनर के गुप्तांग संक्रमित हैं, तो आप भी उसी एक संक्रमण की वजह से संक्रमित हो सकती हैं। इसलिये यह बेहद जरुरी है कि सेक्‍स करने से पहले अपने प्राइवेट पार्ट्स को भली प्रकार से धो लिया जाए।
शारीरिक संबन्‍ध बनाने के बाद ज्यादातर महिलाओं को मूत्र मार्ग में संक्रमण की शिकायत हो जाती है, जो कि खुद उनके ही पार्टनर दृारा ट्रांसमिट होती है। पुरुषों में शुक्राणु (वीर्य) और मूत्र एक ही मार्ग के माध्‍यम दृारा निकलते हैं, जिससे मूत्र संक्रमण सेक्‍स दृारा आसानी से महिला साथी के जननांग में चला जाता है।
अब आइये जानते हैं कि सेक्‍स करने के बाद महिलाओं को पेशाब करने से क्‍या लाभ होता है...

संक्रमण से मिलता है छुटकारा

सेक्‍स करने के बाद पेशाब करने से प्रजनन संबंधी क्षेत्र में घुसे हुए संक्रमण को बाहर निकाले में मदद मिलती है।
यौन मार्ग की सफाई
महिलाओं को सेक्‍स करने के पहले और बाद में अपने यौन मार्ग की अच्‍छी तरह से सफाई करनी चाहिये जिससे किसी भी प्रकार के संक्रमण के फैलने का खतरा ना हो। इंटरकोर्स करने से ना सिर्फ मूत्र रोग बल्कि अन्‍य घातक संक्रमण भी शरीर में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। पुरुषों को कंडोम के इस्तेमाल से यौन संचारित रोगों से खुद और अपनी पार्टनर की दोनों सुरक्षा करने की सलाह दी जाती है।

रुषों को महिलाओं दृारा संक्रमण क्‍यूं नहीं होता?
महिलाओं के केस में मूत्रमार्ग और प्रजनन मार्ग दोनों ही अलग-अलग होते हैं इसलिये उनके पार्टनर को संक्रमण होने के चांस काफी कम होते हैं। सेक्‍स की वजह से किसी भी प्रकार का यौन संक्रमण ना हो इसलिये दोनों ही साथियों को अपने गुप्‍तागों को सेक्‍स के पहले और बाद में धोना चाहिये।